Osmose Technology का घोटाला (Scam)

आज का विषय थोड़ा गंभीर है। आज का आर्टिकल २०२० के एक बड़े घोटाले से सम्बंधित है। आज के समय में लाखो लोग MLM कर रहे है। यह Network Marketing कंपनिया कुछ अच्छी होती है तो कुछ धोकेबाज़ निकलती है। इन धोकेबाज कंपनियों की वजह से लाखो लोगो का नुकसान होता है। 

Technical DJ की एक Research में एक ऐसी ही कंपनी का पता चला। इसमें 1180 रुपयों में कंपनी के साथ ज्वाइन होकर रोज के २० रूपए कमाए ऐसे विज्ञापन करके कंपनी ने लोगो से करोड़ो रुपये लिए। 


रिसर्च करते वक्त हमारी मुलाकात एक व्यक्ति से हुई जो की इस कंपनी का सदस्य था। उससे हमने इस कंपनी की जानकारी ली। तब यह पता चला की यह प्लान कैसे काम करता था। आपको सबसे पहले Team Leader के पास 1180 रूपए देने होते है। यह पैसे देने के बाद आपको Log In ID और Password दिया जाता है। Osmose की Official Website पर आपको प्रोडक्ट दिखेंगे जो की बाजार भाव से महंगे है। आपको कहा जाता है की रोज रात को आपके खाते में २० रुपये जमा होते रहेंगे। साथ में जैसे जैसे आप इसमें लोगो को जोड़ेगे तो आपकी डेली इनकम बढ़ती जाएगी। 

कंपनी का यह भी कहना था की कंपनी के पास अपना एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जिसका नाम Slambook है और यह बिलकुल Facebook की तरह काम करता है । जिसपर सदस्य को 5 Min का समय बिताना पड़ता है, जिससे कंपनी को फायदा मिलता है। December 2019 में यह कंपनी शुरू हुई थी, तक़रीबन 1 साल कंपनी ने लोगो को पैसे कमा कर दिए। लेकिन आज स्थिति कुछ अलग है। Osmose के Founders का कहना था की कंपनी अब इंटरनेशनल होने वाली है और इस वजह से कंपनी से जुड़े हुए लोगो को कुछ दिनों के लिए नुकसान उठाना पड़ेगा। इसके बाद आपका जो भी पेमेंट होगा वह आपको Cryptocurrency के माध्यम से मिलेगा। इस कंपनी के फाउंडर्स का नाम Shubhangi Pataskar, Vijay Mahajan और prashant roundale है। कंपनी ने अपने Official Account में Payment लिए बिना Team Leaders की माध्यम से Payment लिया और Fund एकत्रित किया। Comapny शेयर बाजार से कानूनी तौर पर Fund इकट्ठा कर सकती थी लेकिन कंपनी ने ऐसा नहीं किया। यह स्कैम तक़रीबन २० लाख लोगो के साथ हुआ था और 236 करोड़ रुपयों से अधिक का यह स्कैम है।

इस मामले की CBI जाँच होनी चाहिए और यह भी पता लगाना चाहिए यह स्कैम करने की हिम्मत और आशीर्वाद इन लोगो को कहा से मिला। 

ऐसे कर सकते है शिकायत दर्ज

इस मामले में PCMCS अधिनियम 1978 की धारा 2 (C), 3, 4 साथ में MPID अधिनियम के साथ इस कंपनी के खिलाफ कारवाई की जा सकती है। आप आगे दी गई Email ID पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है। 

ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) : 1) [email protected] 2) [email protected] 3) [email protected] 

पुणे पोलीस आयुक्त : [email protected] पुणे शहर आर्थिक/Cyber गुन्हे DCP : [email protected] मुंबई 

आर्थिक गुन्हे DCP : [email protected] Mumbai Cyber Crime : 

[email protected] नवी मुंबई DCP Crime : 

[email protected] ठाणे आर्थिक गुन्हे DCP : 

[email protected] CC to राज्य अति. पोलीस महासंचालक आर्थिक गुन्हे : 

[email protected] CC to मुख्यमंत्री कार्यालय : [email protected] 

यदि आपके मन में Osmose Technology को लेकर कोई प्रश्न हो तो आप मुझे Contact us पर क्लिक करके संपर्क कर  सकते है। 

अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा है, तो प्लीज आप कमेंट बॉक्स में बताये, प्लीज मुझे सपोर्ट कीजिये | बहोत मेहनत करता हु, आर्टिकल्स लिखने के लिए | अगर आप मुझे सपोर्ट करेंगे तो आगे और भी अच्छे आर्टिकल्स आपके लिए लेकर आऊंगा, और मेरे ब्लॉग को Subscribe करना मत भूलियेगा | इसके साथ आपसे इजाजत लेता हु।

धन्यवाद..

Please do not enter any spam link in the comment box.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने